इंदौरा में कृषि ड्रोन से होगा नैनो उर्वरकों का छिड़काव

इंदौरा में ड्रोन से नैनो यूरिया के छिड़काव के लिए किसानों को किया जागरूक

उज्ज्वल हिमाचल। कांगड़ा

इफको कांगड़ा द्वारा सुरदुआं ग्राम में स्थित प्राचीन केहलू बाबा मंदिर के प्रांगण में इंदौरा एवं फतेहपुर खंड कृषि सहकारी समितियों के पदाधिकारियों एवं उनसे सम्बंधित प्रगतिशील किसानो के लिए नैनो उर्वरकों के उपयोग जागरूकता पर आधारित “विक्रेता एवं प्रगतिशील किसान प्रशिक्षण शिविर” का आयोजन किया गया। जिसमें क्षेत्र की 30 सहकारी समिति के प्रतिनिधियों सहित 150 प्रतिभागियों ने भाग लिया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से इफको के डेलिगेट एवं हिमफैड निदेशक करण ओबेरॉय सहित सहायक पंजीयक (सहकारी सभाएं) से जिला अंकेक्षण अधिकारी सुधीर शर्मा सहित इंदोरा होइत भट्टी एवं खंड निरीक्षक फतेहपुर योगेश्वर सिंह एवं पंचायत सुरदुआं रमा देवी एवं सहकारी समिति सुरुदुअन के प्रधान नरदेव सिंह सहित सचिव कुलवंत सिंह एवं इफको के क्षेत्र अधिकारी श्रेय सूद सहित परविंदर सिंह उपस्थित रहे।

कार्यक्रम में प्रतिभागियों को मुख्य रूप से सम्बोधित करते इफको के क्षेत्रीय अधिकारी श्रेय सूद द्वारा विश्व प्रथम निर्मित तरल नैनो यूरिया एवं हाल ही में भारत सरकार द्वारा स्वीकृत नैनो डीएपी पर विस्तृत रूप से जानकारी प्रदान की गयी। नैनो यूरिया+ आधुनिक तकनीक द्वारा निर्मित एक तरल उत्पाद है। जिसमें अब 20 प्रतिशत नाइट्रोजन पौधों में बेहतर पैदावार के उपलब्ध है एवं एक पर्यावरण हितैषी विकल्प भी है। एवं इफको के डेलिगेट द्वारा भी किसानों को सम्बोधित करते हुए उन्हें कृषि में नवीनतम तकनीकों पर आधारित उत्पादों जैसे:- नैनो यूरिया तरल एवं विभिन जल विलय उर्वरकों के सम्बन्ध में जानकारी प्रदान की एवं भविष्य में नैनो उत्पादों मदद से बहुमूल्य मुद्रा की अनुदान के रूप में बचत के बारे में प्रतिभागियों को अवगत करवाया।

नैनो DAP (तरल) फसल की पैदावार बढ़ाने और पारंपरिक NPK (12:32:16) एवं DAP खाद के कारण होने वाले पर्यावरण प्रदूषण को कम करके किसानों की आय में सुधार करने में अहम् भूमिका रखेगा। सहकारिता विभाग से आए अधिकारीयों ने भी इफको की इस पहल को किसानों के हित में बताते हुए नैनो उर्वरकों के इस्तेमाल के लिए प्रोत्साहित किया एवं हाल ही में इफको द्वारा क्षेत्र में प्रदान किए गए कृषि ड्रोन एवं इलेक्ट्रिक व्हीकल को फसलों में नैनो उर्वरकों के छिड़काव हेतु चयनित ग्राम उद्यमी प्रदीप पठानिआ का भी परिचय करवाते हुए किसानो को ड्रोन बुकिंग के लिए इफको किसान उदय एप का भी डेमो दिया गया।

ब्यूरो रिपोर्ट कांगड़ा

हिमाचल प्रदेश की ताजातरीन खबरें देखने के लिए उज्जवल हिमाचल के फेसबुक पेज को फॉलो करें

Please share your thoughts...