- Advertisement -spot_img
7.4 C
Shimla
Friday, March 31, 2023

रेड जोन से पहुंचे सभी लोगों की हो रही ग्रुप सेंपलिंगः उपायुक्त

Must read

एस के शर्मा। बड़सर

उपायुक्त हरिकेश मीणा ने कहा कि कोविड-19 संक्रमण के दृष्टिगत जिला में बाहरी राज्यों से आए लोगों की ग्रुप सेंपलिंग पर विशेष ध्यान केंद्रित किया गया है। इसके लिए विशेष एक्टिव केस फाइंडिंग अभियान के अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग की टीमें निरंतर कार्य कर रही हैं। उन्होंने कहा कि जिला में अभी तक बाहरी राज्यों से लगभग 15 हजार लोग पहुंचे हैं। इनमें से 10 हजार के करीब रेड जोन से आए हैं। 25 अप्रैल, 2020 से 12 मई, 2020 के बीच जिला में पहुंचे इन सभी लोगों को गृह संगरोध में रखा गया है। इनकी ग्रुप सेंपलिंग के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इसके अंतर्गत प्रत्येक स्वास्थ्य खंड से प्रतिदिन 50 नमूने एकत्र कर जांच हेतु भेजने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की टीमें इस दिशा में लगातार कार्य कर रही हैं। लक्ष्य प्राप्ति में पीछे रहने वाली टीमों का संज्ञान लेते हुए उनमें सुधार के लिए भी प्रयास किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि 11 मई को जिला से 210 नमूने जांच हेतु भेजे गए जबकि 12 मई, 2020 को 165 नमूने भेजे गए। जिला में विभिन्न स्वास्थ्य खंडों के अंतर्गत आज अभी तक 140 नमूने लिए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि यहां से टेस्टिंग के लिए नमूने आईएचबीटी पालमपुर के अतिरिक्त लाल बहादुर शास्त्री राजकीय मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल नेरचौक भी भेजे जा रहे हैं। आईएचबीटी के निदेशक से सम्पर्क कर हमीरपुर स्थित डॉ. राधाकृष्णन राजकीय मेडिकल कॉलेज से प्रशिक्षित स्टाफ आईएचबीटी पालमपुर भेजा गया है, ताकि नमूनों की जांच में और सुविधा हो सके।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में जिला में कोरोना संक्रमित चार व्यक्तियों के सक्रिय मामले हैं जिन्हें सेकंडरी आइसोलेशन सुविधा स्थल आरसीएच भोटा में रखा गया है। बिझड़ी ग्राम पंचायत में कोरोना संक्रमित व्यक्ति का मामला सामने आने के उपरांत उसके 23 प्राथमिक एवं 27 द्वितयिक सम्पर्कों के नमूने जांच के लिए भेजे गए थे और सभी 50 नमूनों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। इसी प्रकार गलोड़ क्षेत्र के हटली गांव के संक्रमित व्यक्ति के 22 प्राथमिक एवं 50 द्वितयिक सम्पर्कों के नमूनों की जांच रिपोर्ट भी नेगेटिव आई है। उन्होंने कहा कि सुजानपुर उपमंडल की ग्राम पंचायत बजरोल में दो कोरोना संक्रमित व्यक्तियों के 23 प्राथमिक एवं द्वितयिक सम्पर्कों के नमूने गत दिवस लिए गए हैं और इनकी जांच रिपोर्ट अभी आना शेष है। इनके अन्य सम्पर्कों के बारे में ब्यौरा एकत्र कर नमूने लिए जा रहे हैं। उन्होंने सभी से आग्रह किया है कि वे सरकार व प्रशासन को अपना सहयोग बनाए रखें और कोई भी जानकारी न छिपाएं। घर में ही बने रहें और संगरोध नियमों का भी कड़ाई से पालन करें।

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest News

%d bloggers like this: