चुनाव संबंधी अनुमतियां मिलेंगी ऑनलाइन, 48 घंटे पहले करना होगा आवेदन

Election related permissions will be available online, application will have to be made 48 hours in advance
DC राघव शर्मा ने सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ की बैठक

ऊना : जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने आगामी विस चुनावों के मद्देनजर आदर्श आचार संहिता की अनुपालना सुनिश्चित कराने के लिए सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ आज ऊना में एक बैठक की। बैठक में उपायुक्त राघव शर्मा ने कहा कि चुनावी गतिविधियों जैसे कि राजनीतिक सभा, जुलूस, वाहन, लाउडस्पीकर व नुक्कड़ नाटक की अनुमतियां ऑनलाइन प्रदान की जाएगी।

इसके लिए चुनाव आयोग ने सुविधा (suvidha.eci.gov.in) वेबसाइट पिछले वर्ष आरंभ की है तथा आगामी विस चुनाव में 13 प्रकार की अनुमतियां इसी वेबसाइट के माध्यम से प्रदान की जाएंगी। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की अनुमति के लिए कम से कम 48 घंटे पूर्व आवेदन करना होगा, ताकि उस पर समय सीमा के भीतर कार्यवाही की जा सके। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त सुविधा वेबसाइट पर नामांकन तथा शपथ पत्र दाखिल किया जा सकेगा तथा इसके इस्तेमाल से गलतियां भी कम होंगी।

यह भी पढ़ें : कुल्लू में युगलसंस परिवार के 15वें शोरुम की ग्रैंड ओपनिंग

इसके अतिरिक्त राघव शर्मा ने कहा कि सभी राजनीतिक दल आदर्श आचार संहिता की अनुपालना में सहयोग दें तथा आदर्श आचार संहिता के अनुपालन पर प्रशासन की कड़ी नज़र रखी जाएगी। उन्होंने कहा कि अवेहलना करने पर चुनाव आयोग कड़ी कार्रवाई कर सकता है।

उपायुक्त ने कहा कि भारतीय चुनाव आयोग ने सी-विजिल नामक एक मोबाइल ऐप भी तैयार की है, जिससे मतदाताओं को लुभाने के मामलों पर नजर रखी जाएगी। उन्होंने कहा कि अगर कोई शिकायतकर्ता अपनी पहचान उजागर नहीं करना चाहता है, तो पूरी गोपनीयता बरती जाएगी। ऐप में गोपनीय शिकायत करने का भी प्रावधान है। शिकायतकर्ता किसी भी प्रकार के प्रलोभन की तस्वीरें या वीडियो ऐप पर अपलोड कर सकता है तथा शिकायत मिलने के बाद निश्चित समय सीमा के भीतर कार्रवाई की जाएगी। बैठक में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को सुविधा वेबसाइट तथा सी-विजिल ऐप के प्रयोग के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की गई।

संवाददाता : ब्यूरो ऊना

हिमाचल प्रदेश की ताजातरीन खबरें देखने के लिए उज्जवल हिमाचल के फेसबुक पेज को फॉलो करें।