कोविड-19 संक्रमण की वजह से स्थिति लगातार बिगड़ती जा रही है। ऐसे में 10वीं की परीक्षाएं पहले ही सीबीएसई की तरफ से रद कर दी गई है, जबकि 12वीं की परीक्षाएं होनी बाकी है। बोर्ड की तरफ से कहा गया है कि स्थिति थोड़ी सुधरने पर 15 दिन पहले ही सूचना देकर परीक्षाएं करवाई जाएंगी। जिस वजह से विद्यार्थियों में परीक्षाओं को लेकर तनाव बढ़ता जा रहा है।

विद्यार्थियों की इसी स्थिति को ध्यान में रखते हुए बोर्ड की तरफ से बिग क्वेश्चन बैंक तैयार किया जा रहा है, ताकि स्थितिनुसार उन क्वेश्चन बैंक का इस्तेमाल करके परीक्षाओं को पैट्रन में भी फेर बदल किया जा सके। जो विद्यार्थियों के लिए भी सहायक सिद्ध होगा। विद्यार्थी इसे बोर्ड की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं और परीक्षाओं की तैयारी में भी यह मददगार साबित होगा।

यह क्वेश्चन बैंक 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए सब्जेक्ट वाइज तैयार किया गया है। जिसके साथ ही सैंपल पेपर भी दिये गए हैं। जिन्हें हल करके विद्यार्थी अपनी परीक्षाओं की तैयारी में पक्क हो सकते हैं और अपनी गलतियों व कमियों को भी सुधार सकते हैं। क्वेश्चन बैंक को डाउनलोर्ड करने के लिए विद्यार्थी सीबीएसई की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर क्वेश्चन बैंक पर क्लिक करें। जिसके बाद वे विषय का चयन करके फाइल को डाउनलोर्ड कर सकते हैं। गौर हो कि सीबीएसई और केंद्रिय शिक्षा मंत्री परीक्षाएं करवाने संबंधी फैसले पर डटे हुए हैं और उनका पहले ही कहना साफ था कि परीक्षाएं 15 दिनों के अंतराल में करवाई जा सकेंगी। इसके लिए विद्यार्थी तैयार रहें क्योंकि परीक्षाओं की डेटशीट संबंधी पहले 15 दिन जारी कर सूचित कर दिया जाएगा।