ईवीएम और वीवीपैट मशीनों की दूसरी रैंडमाइजेशन संपन्न

उज्ज्वल हिमाचल। मंडी

मंडी संसदीय क्षेत्र में लोकसभा आम चुनाव-2024 में उपयोग की जाने वाली ईवीएम और वीवीपैट मशीनों की दूसरी रैंडमाइजेशन सामान्य पर्यवेक्षक विनीत नंदनवार की अध्यक्षता में ईएमएस 2.0 सॉफ्टवेयर का उपयोग करके दूसरा रैंडमाइजेशन की प्रक्रिया पूरी हो गई। इस दौरान भाजपा प्रत्याशी की ओर से करण वीर, कांग्रेस प्रत्याशी की ओर से संजय शर्मा, बसपा प्रत्याशी की ओर से नरेन्द्र कुमार, हिमाचल जनता पार्टी  प्रत्याशी की ओर से महेश सैनी, आजाद प्रत्याशी की ओर से आदित्य प्रताप सिंह उपस्थित रहे। रैंडमाइजेशन उपायुक्त कार्यालय के वीसी रूम में की गई।

रैंडमाइजेशन से पहले उम्मीदवारों के प्राधिकृत व्यक्तियों को रैंडमाइजेशन प्रक्रिया के बारे अवगत करवाया गया। रैंडमाइजेशन के उपरांत प्रत्याशियों के प्राधिकृत व्यक्तियों को ईवीएम और वीवीपैट मशीनों की सूची प्रदान कर दी गई।  रैंडमाइजेशन के उपरांत अब यह तय हुआ है कि कौन सी मशीन किस बूथ को भेजी जानी है। पहली रैंडमाइजेशन में केवल यह तय हुआ था कि किस विधानसभा में कौन सी मशीन भेजी जाएगी।

निर्वाचन अधिकारी मंडी संसदीय क्षेत्र अपूर्व देवगन ने बताया कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी हिमाचल प्रदेश निर्देशों के अनुसार ईवीएम और वीवीपैट मशीनों का दूसरा रैंडमाइजेशन किया गया।  मंडी संसदीय क्षेत्र की 17 विधानसभाओं में 2213 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं अब सूची के अनुसार ही इन पोलिंग बूथों पर ईवीएम और वीवीपैट मशीनों को भेजा जाएगा।  रैंडमाइजेशन के दौरान ही कुछ मशीनें रिजर्व रखी गई हैं ताकि किसी मशीन में अगर तकनीकी खराबी आ जाए तो उसे रिजर्व मशीन से बदला जा सके। इसके अतिरिक्त कुछ मशीनों को प्रशिक्षण के लिए आवंटित किया गया है।

संवाददाताः उमेश भारद्वाज

हिमाचल प्रदेश की ताजातरीन खबरें देखने के लिए उज्जवल हिमाचल के फेसबुक पेज को फॉलो करें

Please share your thoughts...