देसी नस्ल के दुधारू पशु पालें किसानः किशोरी लाल

Farmers should raise milch animals of indigenous breed: Kishori Lal

उज्जवल हिमाचल। बैजनाथ

मुख्य संसदीय सचिव कृषि, पशुपालन, ग्रामीण विकास व पंचायती राज एवं बैजनाथ के विधायक किशोरी लाल ने कहा कि पशुपालकों की कठिनाईयों को दूर करना उनकी प्राथमिकता है। बैजनाथ की ग्राम पंचायत घरेड़ में भूमि उपलब्ध होते ही पशु औषधालय का निर्माण कराया जाएगा। उन्होंने लोगों को देसी नस्ल के दुधारू पशु पालने के लिए प्रोत्साहित करते हुए कहा कि देसी नस्ल के पशुओं में बीमारियां कम फैलती हैं और उनका दूध तथा दुग्ध उत्पाद अधिक पौष्टिक होते हैं, जिनकी बाजार में अच्छी मांग है।

वे मंगलवार को बैजनाथ की ग्राम पंचायत घरेड़ और दयोल में स्थानीय जनता द्वारा आयोजित अभिवादन कार्यक्रम में पहुंचे थे। क्षेत्र में पहुंचने पर स्थानीय प्रधान, उपप्रधान, कांग्रेस यूथ क्लब के सदस्यों ने उनका गर्मजोशी से स्वागत-सत्कार किया। इस मौके किशोरी लाल ने क्षेत्र में सड़कों की स्थिति सुधारने के साथ ही कृषि गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए हर संभव प्रयास की प्रतिबद्धता दोहराई। उन्होंने संबंधित विभागों के अधिकारियों को इन कार्यों को प्रमुखता से करने के निर्देश दिए।

मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि कंदकोसरी गांव को जल्द ही सड़क से जोड़ा जाएगा। दयोल पंचायत में नई बड़ी पाइप लाइन बिछाई जाएगी ताकि इस क्षेत्र के लोगों की पेयजल की समस्या का स्थाई समाधान हो सके। उन्होंने अधिकारियों को दयोल में बन रहे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के भवन निर्माण कार्य को शीघ्र पूरा कराने को कहा ताकि इस को जल्द प्रयोग में लाया जा सके।

यह भी पढ़ेंः राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पाईसा में बालिका दिवस का आयोजन

किशोरी लाल ने लोगों से कृषि विभाग के विभिन्न किसान जागरूकता शिविरों में हिस्सा लेने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि इससे किसानों को खेती बाड़ी की आधुनिक तकनीक की जानकारी होगी। उन्होंने कहा कि किसान अच्छी किस्म के बीजों का प्रयोग करें ताकि पैदावार बेहतर हो और खेती से उनकी आर्थिक स्थिति ठीक हो। मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए पूर्व में कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में चलाई गई मनरेगा योजना ने अहम भूमिका निभाई है इससे ग्रामीण घर द्वार में रोजगार मिला है और शहर की तरफ पलायन कम हुआ है।

इस अवसर पर ग्राम पंचायत घरेड़ के प्रधान हरी सिंह, उपप्रधान सुरेश कुमार, जिला परिषद सदस्य नीलम ठाकुर, रविंद्र बिट्टू, यूथ कांग्रेस अध्यक्ष रविंदर राव, मीडिया प्रभारी अमित शर्मा, पंचायत समिति सदस्य रीतू देवी, पार्षद कुलभूषण, रवि स्याल , पूर्व प्रधान दयोल ओम प्रकाश , यूथ क्लब दयोल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

संवाददाताः ब्यूरो बैजनाथ

हिमाचल प्रदेश की ताजातरीन खबरें देखने के लिए उज्जवल हिमाचल के फेसबुक पेज को फॉलो करें।

Please share your thoughts...