- Advertisement -spot_img
7.4 C
Shimla
Friday, March 31, 2023

ब्रेकिंग : जंगलों में भड़की आग, वन संपदा को नुकसान

Must read

सुरिंद्र सिंह साेनी। नालागढ़

बरोटीवाला-हरिपुर सड़क पर सूरजपुर के जंगलों में अचानक आग लगने से वन संपदा को काफी नुकसान पहूंचा है। बेशक सूचना मिलते ही फायर व फोरटेस्ट की टीम मौके पर पहूंच गई थी व सड़क की तरफ बढ़ रही आग को बुझा भी दिया गया, परंतु घने जंगल में यह आग अभी भी सुलग रही है। जानकारी देते हुए फारेस्ट गार्ड़ दिनेश कुमार, नानकु राम, कर्मचंद, हितेंद्र व शुभम ने बताया कि आग की सूचना मिलते ही फायर विभाग की टीम को बुलाया गया व लीडिंग फायरमैन प्रीतम सिंह की अगवाई में तुरंत फायद विभाग की टीम मौके पर पहूंची व आग बुझाने का काम शुरू किया गया।

जल्द ही सड़क के किनारे लगी आग को बुझा दिया गया व परंतु जंगल के अंदर अभी भी आग सुलग रही है। उन्होंने बताया कि यह आग करीबन एक हेक्टेयर सरकारी भूमि व एक हेक्टेयर प्राईवेट भूमि पर लगी हुई है। यहां वन संपदा व वन प्राणीयों को कितना नुकसान पहुंचा है, इसका अंदाजा तो आग बुझने के बाद ही मालूम होगा।

वहीं, लीडिंग फायरमैन प्रीतम ने बताया कि सूचना मिलते ही फायर विभाग की टीम पानी की गाड़ी के साथ मौके पर पहूंच गई थी व सड़क की तरफ बढ़ने वाली आग को बुझा दिया गया है, परंतु घने जंगल में लगी आग जहंा गाड़ी नहीं जा सकती अभी सुलग रही है। उन्होंने कहा कि आग के कारणाों का अभी पता नहीं चल पाया है व नुकसान का पता भी आग बुझने के बाद ही लगेगा, लेकिन यहंा ज्यादातर खैर के पेड़ है, जो कि आग की चपेट में आए हैं, जो कि काफी महंगी लकड़ी है।

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest News

%d bloggers like this: