वन मंत्री ने तीन करोड़ रुपए की विकासात्मक परियोजनाओं के किए लोकार्पण

Forest Minister inaugurated developmental projects worth Rs 3 crore
वन मंत्री ने तीन करोड़ रुपए की विकासात्मक परियोजनाओं के किए लोकार्पण

नूरपुरः वन, युवा सेवाएं एवम खेल मंत्री राकेश पठानिया ने आज शनिवार को विधानसभा क्षेत्र में 3 करोड़ दो लाख रुपए की विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास किए। उन्होंने स्थानीय लोक निर्माण विश्राम गृह में 27 लाख रुपए से तैयार किये गए अतिविशिष्ट कक्ष का उद्वघाटन किया। इसके उपरांत उन्होंने मिंझग्रां में 90.90 लाख रुपए की लागत से निर्मित दरड़ तथा मिंझली पुल जनता को समर्पित किए। जबकि 95 लाख रुपए से बनने वाले समुद्र नाला पुल का नींव पत्थर रखा। उन्होंने खैरियाँ में पीएचसी से सीएचसी में स्तरोन्नत किये गए अस्पताल का भी शुभारंभ किया।

वन मंत्री ने कहा कि हर गांव को मुख्य सड़क से जोड़ना उनका एक संकल्प था जिसे वे पूरा करने में काफी हद तक सफल हुए हैं। उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्र में दर्जनों सड़कों तथा पुलों का निर्माण कर सड़कों का जाल विछाया गया है, वहीं करोड़ों रुपए की सड़क परियोजनाओं का निर्माण कार्य युद्धस्तर पर जारी है। उन्होंने बताया कि बरसात के दिनों में शहर से जिन गांवों का संपर्क टूट जाता था, वे गांव आज सड़क सुविधा से पूरी तरह जुड़कर विकास की मुख्यधारा में शामिल हो गए हैं। जिससे वहां के लोगों का जीवन स्तर बेहतर होने के साथ उनकी आर्थिक स्थिति भी मजबूत हुई है।

राकेश पठानिया ने कहा कि खैरियाँ पीएचसी को 30 विस्तरों के सीएचसी में स्तरोन्नत करने के साथ यहां पर 24 घण्टे 108 एम्बुलेंस की सुविधा भी प्रदान की गई गए। उन्होंने बताया कि क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत बनाकर उत्तम एवम आधुनिक सुविधा उपलब्ध करवा कर सुदृढ़ किया है। आधुनिक मशीनों के साथ साथ विशेषज्ञ चिकित्सक तैनात किए गए हैं, ताकि लोगों को घरद्वार के नजदीक बेहतर उपचार मिल सके। वन मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार स्वास्थ्य क्षेत्र के आधारभूत ढांचे की मजबूती के लिए विशेष कदम उठा रही है।

विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए अनेक पग उठाए गए हैं। उन्होंने कहा कि हिम केयर कार्ड प्रदेश के लोगों के लिये संजीवनी बना है। उन्होंने कहा कि किसी भी बीमारी में परिवार के पांच सदस्यों को 5 लाख तक स्वास्थ्य कवर की सुरक्षा मिल रही है और इस योजना के तहत लगभग 250 करोड़ रुपए व्यय किये जा चुके हैं।

निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता मोहिंद्र धीमानए अधिशासी अभियंता जेएस राणा, बीएमओ डॉ. दिलवर सिंह, जल शक्ति विभाग के एसडीओ देवेंद्र राणा, भाजपा मंडलाध्यक्ष कुलदीप पाठक, भाजपा एसटी मोर्चा जिलाध्यक्ष अमित शर्मा, किसान मोर्चा के मंडल उपाध्यक्ष दलविंदर सिंहएनूरपुर एनजीओ के अध्यक्ष राजेश सहोत्रा सहित अन्य विभागों के अधिकारी व गण्यमान्य लोग उपस्थित रहे।

संवाददाताः विनय महाजन।

हिमाचल प्रदेश की ताजातरीन खबरें देखने के लिए उज्जवल हिमाचल के फेसबुक पेज को फॉलो करें।