गृह रक्षा दसवीं वाहनी के द्वितीय दोहराई शिविर का हुआ समापन

Home Defense tenth vehicle's second repetition camp ends
मुख्य अतिथि को सलामी देते हुए गृह रक्षक के जवान

नादौन : गृह रक्षा वाहिनी प्रशिक्षण केंद्र अंमतर नादौन जिला हमीरपुर में आयोजित किए गए। कार्यक्रम की अध्यक्षता आदेशक गृह रक्षा दसवीं वाहिनी जिला हमीरपुर सुशील कुमार कुंडल द्वारा की गई। विधानसभा चुनावों के मध्य नजर यह कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें 50 गृह रक्षक स्वयं सेवकों ने भाग लिया। दोहराई शिवर के दौरान गृह रक्षकों को आपदा प्रबंधन खोज एवं बचाव प्राथमिक चिकित्सा अग्निशमन व कानून व्यवस्था आदि से संबंधित विषयों पर नई तकनीकों के बारे में जानकारी प्रदान की गई।

कार्यक्रम में जवानों ने पूरे जोश के साथ बढ़-चढ़कर इस प्रशिक्षण में भाग लिया। आदेशक ने बताया कि किसी प्रकार की आपदा के दौरान गृह रक्षक स्वयं सेवक जिला प्रशासन के साथ कंधे से कंधा मिलाकर उससे निपटने में हर समय सहायता प्रदान कर सकते हैं। इस मौके पर प्रशिक्षण के दौरान गृह रक्षकों को रिवर राफ्टिंग के बारे में भी जानकारी प्रदान की गई, ताकि भविष्य में कभी भी बाढ़ जैसी स्थिति में आसानी से निपटा जा सके।

यह भी पढ़ें : फुटबॉल लीग चैंपियनशिप: टैक्ट्रो व हिमालयन एफसी ने जीत से की शुरुआत

इससे पहले जवानों द्वारा आदेशक वाहिनी को मार्च पास्ट की सलामी दी गई आदेशक द्वारा परेड का निरीक्षण किया गया। उन्होंने बताया कि गृह रक्षा विभाग आपदा के समय 24 घंटे अपनी सेवाएं देता है। अपनी जान की परवाह ना करके वाहिनी के जवान हर मोर्चे पर खड़े रहते हैं, हर विपदा का डटकर मुकाबला करते हैं। उन्होंने जवानों का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि आपकी मेहनत ईमानदारी और कार्य करने की क्षमता औरों के लिए प्रेरणा बनती है।

संवाददाता : एमसी शर्मा

हिमाचल प्रदेश की ताजातरीन खबरें देखने के लिए उज्जवल हिमाचल के फेसबुक पेज को फॉलो करें।

Please share your thoughts...