- Advertisement -spot_img
5.4 C
Shimla
Friday, March 31, 2023

बीड़ बिलिंग में एक बार फिर विश्वभर के मानव परिंदे हवा में उड़ते हुए आएगें नजर

Must read

उज्जवल हिमाचल। धर्मशाला
मुख्य संसदीय सचिव कृषि, पशुपालन, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज किशोरी लाल ने कल शनिवार को बीड़ में 5 अप्रैल से 9 अप्रैल 2023 तक आयोजित होने वाले पैराग्लाइडिंग प्री-विश्व कप के संबंध मे बैठक की अध्यक्षता की। किशोरी लाल ने कहा कि हिमाचल के कांगड़ा स्थित बैजनाथ में विश्व प्रसिद्ध पैराग्लाइडिंग साईट बीड़ बिलिंग में लंबे अंतराल के बाद अप्रैल माह में पैराग्लाइडिंग प्री-विश्व कप का आयोजन होगा।

उन्होंने कहा कि बीड़ बिलिंग में एक बार फिर विश्वभर के मानव परिंदे हवा में उड़ते नजर आएंगे। सीपीएस ने कहा कि पैराग्लाडिंग से बैजनाथ क्षेत्र को विश्व में पहचान मिली है।

उन्होंने कहा कि पैराग्लाइडिंग प्री-विश्व कप में बैजनाथ में दुनिया भर के पैराग्लाइडर्स आएंगे। उन्होंने कहा कि इसके आयोजन से विश्वभर में हमारे क्षेत्र का नाम प्रसिद्ध होगा। उन्होंने सभी विभागाध्यक्ष को निर्देश दिए कि इस कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए अपना सहयोग दें।

सीपीएस ने कहा कि मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू का विजन है कि कांगड़ा जिले को पर्यटन राजधानी के रूप विकसित किया जाए। उनके इस विजन को साकार करने में यहां पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने, विशेषकर जिले को साहसिक पर्यटन का हब बनाने की दिशा में काम किया जा रहा है।

यह भी पढ़ेंः स्माइल बेटियां कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देनाः कश्यप

उन्होंने कहा कि पैराग्लाइडिंग से संबंधित जो मुद्दे होंगे उन्हें सरकार के समक्ष रखा जाएगा। मुख्य संसदीय सचिव ने बीड़ बिलिंग पैराग्लाइडिंग स्कूल का किया निरीक्षण किया। मुख्य संसदीय सचिव ने बीड़ बिलिंग में पैराग्लाइडिंग स्कूल के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया।

सीपीएस ने कहा कि बीड़ बिलिंग पैराग्लाइडिंग स्कूल प्रशिक्षण देने वाला विश्व का पहला संस्थान होगा। उन्होंने कहा कि जल्द ही यहां पैराग्लाइडर पायलटों के प्रशिक्षण की बेहतर सुविधा उपलब्ध होगी। वहीं क्षेत्र में पर्यटन को नए पंख लंगेगे। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में पैराग्लाइडिंग स्कूल के उद्घाटन के लिए मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू से आग्रह किया जाएगा।

इससे पूर्व मुख्य संसदीय सचिव ने आदर्श बेकरी बैजनाथ की एक शाखा का शुभारंभ मझेरना रोड पपरोला में किया। इसके उपरांत बीड़-बिलिंग पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन के निदेशक अनुराग शर्मा ने कहा कि पैराग्लाइडिंग प्री-विश्व कप का शुभारंभ 5 अप्रैल को हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष रघुवीर सिंह बाली करेंगे तथा समापन समारोह 9 अप्रैल को होगा।

उन्होंने कहा कि समारोह के दौरान शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा। जिसमें विभिन्न स्थानीय कलाकारों द्वारा अपनी स्थानीय संस्कृति को विश्व भर से आए मेहमानों के सामने प्रस्तुत किया जाएगा। इस दौरान एयरो और फ्लॉवर शो का भी आयोजन किया जाएगा।

अनुराग शर्मा ने कहा कि बीड़-बिलिंग पैराग्लाइडिंग के लिए विश्व में दूसरे और एशिया में पहले स्थान पर है। उन्होंने कहा कि दुनिया भर से 125 पैराग्लाइडिंग के प्रतिभागी यहां पैराग्लाइडिंग करने के लिए आएंगे। उन्होंने बताया कि इसके लिए अब तक 95 पैराग्लाइडिंग के पायलटों ने पंजीकरण करवा दिया है।

यह रहे उपस्थित
इस अवसर पर ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष वीरेंद्र जमवाल, यूथ कांग्रेस अध्यक्ष रविंद्र राव, रविंद्र बिट्टू, मीडिया प्रभारी अमित शर्मा, एसी टू डीसी सुभाष गौतम, सीएमओ कांगड़ा डॉ. सुशील शर्मा, पर्यटन विभाग के उपनिदेशक विनय धीमान, एसडीएम बैजनाथ डीसी ठाकुर, डीएसपी बैजनाथ पूर्ण चंद, बीएमओ दिलावर सिंह, लोक निर्माण, जल शक्ति व विद्युत विभाग के अधिशासी अभियंता, बीड़-बिलिंग पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन निदेशक अनुराग शर्मा, बीपीए तकनीकी कमेटी के सदस्य प्रवीण, मनजीत, उमेश, तिलकराज वासुदेवा विवेक, अक्षय, अजय अवस्थी व पैराग्लाइडिंग संचालन इकाईयों के प्रतिनिधि, साडा के अधिकारियों सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

ब्यूरो रिपोर्ट धर्मशाला

हिमाचल प्रदेश की ताजातरीन खबरें देखने के लिए उज्जवल हिमाचल के फेसबुक पेज को फॉलो करें।

 

- Advertisement -spot_img

More articles

Please share your thoughts...

- Advertisement -spot_img

Latest News

%d bloggers like this: