22 मई से एयरमैन मेडिकल असिस्टेंट और फार्मासिस्ट के लिए पंजीकरण

भारतीय वायु सेना में नौकरी का सुनहारा मौका

उज्जवल हिमाचल। शिमला
भारतीय वायु सेना हिमाचल प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर, लद्दाख और चंडीगढ़ के पुरुष उम्मीदवारों के लिए एयरमैन मेडिकल असिस्टेंट और मेडिकल असिस्टेंट (फार्मासिस्ट) भर्ती रैली आयोजित करने जा रही है। विंग कमांडर एयरमैन सलेक्शन सेंटर अंबाला कैंट एस.वी.जी रेड्डी ने बताया कि एयरमैन के रूप में ग्रुप वाई मेडिकल असिस्टेंट के लिए केवल अविवाहित पुरुष और मेडिकल असिस्टेंट (फार्मासिस्ट) के लिए अविवाहित और विवाहित पुरुष दोनों पात्र होंगे।
भर्ती रैली 3 जुलाई से लेकर 12 जुलाई 2024 तक बेस रिपेयर डिपो, वायु सेना स्टेशन, चंडीगढ़ में आयोजित की जाएगी। रैली में भाग लेने के लिए उम्मीदवार को पहले पंजीकरण करवाना अनिवार्य है। पंजीकरण 22 मई को 11ः00 बजे से लेकर 5 जून को रात 11ः00 बजे तक होगा। रैली का विवरण वेबसाइट www.airmenselection.cdac.in. पर उपलब्ध है। बिना पंजीकरण के किसी भी उम्मीदवार को भर्ती रैली में शामिल नहीं होने दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके लिए बारहवीं पास पुरुष उम्मीदवार जिनका जन्म 2 जनवरी 2004 और 2 जनवरी 2008 (दोनों तिथियां सम्मिलित) के बीच हुआ हो पात्र होंगे जबकि फार्मेसी में डिप्लोमा या बीएससी पास अविवाहित पुरुष उम्मीदवार जिनका जन्म 2 जनवरी 2001 और 2 जनवरी 2006 (दोनों तिथियां सम्मिलित) के बीच हुआ हो पात्र होंगे।
विवाहित पुरुष उम्मीदवार जिनका जन्म 2 जनवरी 2001 और 3 जनवरी 2004 (दोनों तिथियां सम्मिलित) के बीच हुआ हो पात्र होंगे। शैक्षणिक योग्यता के लिए उम्मीदवार का न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ भौतिकी, रसायन विज्ञान, बायोलॉजी और अंग्रेजी विषयों में केंद्रीय, राज्य और केंद्रशासित प्रदेश द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्डों से 10+2/इंटरमीडिएट/समकक्ष परीक्षा में उत्तीर्ण होना आवश्यक है। अंग्रेजी विषय में भी न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए या 50 प्रतिशत अंको के साथ व्यावसायिक विषयों के साथ दो साल का व्यावसायिक पाठ्यक्रम उत्तीर्ण होना चाहिए। फार्मेसी में बीएससी या डिप्लोमा 50 प्रतिशत अंको के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए। उन्होंने बताया कि पंजीकृत उम्मीदवारों को प्रोविजनल एडमिट कार्ड जारी करके भर्ती रैली में उपस्थित होने की अनुमति दी जाएगी। प्रोविजनल एडमिट कार्ड में तारीख, समय और स्थान का उल्लेख किया जाएगा।

ब्यूरो रिपोर्ट शिमला 

हिमाचल प्रदेश की ताजातरीन खबरें देखने के लिए उज्जवल हिमाचल के फेसबुक पेज को फॉलो करें

Please share your thoughts...