जल्द लांच होगी मंडी नगर निगम की वेबसाइट, शहरवासियों को मिलेगी घर बैठे सुविधा

गृह कर की अदायगी सहित शहरवासी कर सकेंगे कई प्रकार के ऑनलाइन आवेदन

Mandi Municipal Corporation's website will be launched soon, residents will get facility sitting at home
केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं की भी वेबसाइट पर मिलेगी जानकारी
उज्जवल हिमाचल। मंडी

नगर निगम मंडी जल्द ही अपनी वेबसाइट लांच करने जा रही है। इसके लिए नगर निगम मंडी ने अपने लगभग सारी तैयारियां पूरी कर ली है। नगर निगम के दायरे में रहने वाले लोगों को अब अपने कार्य के लिए बार बार नगर निगम के कार्यालय के चक्कर नहीं लगाना पड़ेंगे। घर बैठे एक क्लिक करने पर नगर निगम कार्यालय में अपने कार्य से संबंधित स्टेट्स को जान पाएंगे। राज्य व केंद्र सरकार की योजनाओं के बारे में भी घर बैठे पता कर सकेंगे।

गृह कर अदायगी समेत अन्य किसी भी प्रकार के आवेदन शहरवासी अब ऑनलाइन कर सकेंगे। मंडी की बात की जाए तो यह शहर सबसे पुराने शहरी निकायों में शामिल है। बीते साल मंडी नगर परिषद को नगर निगम का दर्जा प्रदान किया गया। मंडी नगर निगम को बने डेढ़ साल से ज्यादा वक्त बीत गया है। लेकिन लोगों को अपने काम निपटाने व योजनाओं की जानकारी के लिए कार्यालय में आना पड़ता है। अधिकारी व संबंधित शाखा के बाबू अनुपस्थित होने की वजह से लोगों को खाली हाथ वापिस लौटना पड़ता है। इससे लोगों का समय बर्बाद हो होता है।

यह भी पढ़ें : सुखविंदर सुक्खू के मुख्यमंत्री बनने पर इंटक ने बांटे लडडू, मनाई खुशी

घर बनाने के लिए नक्शे, विभिन्न प्रकार के प्रमाण पत्र, बिजली पानी के कनेक्शन व गृहकर जमा करवाने के लिए लोगों को कार्यालय में आना ही पड़ता है। लेकिन वेबसाइट लांच होने के बाद लोग आवेदन से लेकर अपने कार्य का स्टेट्स घर बैठे जान सकेंगे। इसके अतिरिक्त नगर निगम के अधिकारियों से लेकर शाखा के नंबर भी लोगों की पहुंच में हो जाएंगे। वेबसाइट पर क्लिक कर किसी भी प्रकार की जानकारी शहरवासी जुटा सकेंगे।

नगर निगम मंडी के आयुक्त एचएस राणा ने बताया कि नगर निगम जल्द ही वेबसाइट को लांच करने जा रही है। लोग वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। शहर वासियों को कार्यालय में बार बार आने की जरूरत नहीं रहेगी। वेबसाइट के माध्यम से लोगों की समस्याओं का भी त्वरित समाधान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसी सप्ताह नगर निगम मंडी की वेबसाइट को लॉन्च कर दिया जाएगा।

संवाददाता : उमेश भारद्वाज

हिमाचल प्रदेश की ताजातरीन खबरें देखने के लिए उज्जवल हिमाचल के फेसबुक पेज को फॉलो करें।