83 पोलियो बूथाें पर 9223 नौनिहाल पिएंगे जिंदगी की दो बूंद

भूषण शर्मा। नूरपुर

पल्स पोलियो प्रतिरक्षण अभियान के तहत नूरपुर स्वास्थ्य खंड में 17 जनवरी (पोलियो रविवार) को शून्य से पांच वर्ष की आयु के 9223 नौनिहालों को पोलियो ड्रॉप्स पिलाई जाएंगी। अभियान की तैयारियों को लेकर आज उपमंडल अधिकारी डॉ सुरेंद्र ठाकुर की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। उन्होंने बताया कि नूरपूर स्वास्थ्य उपमंडल में शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में कुल 83 पोलियो बूथ बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि इन पोलियो बूथों में कंडवाल बैरियर, निरंकारी शॉप जसूर बस स्टैंड तथा रेलवे स्टेशन जसूर में 3 विशेष पोलियो ट्रांजिट बूथ बनाये गए हैं, जिनमें दूसरी जगह से यात्रा करने वाले बच्चों को दवाई पिलाई जाएगी।

उन्होंने बताया कि इन सभी पोलियों बूथों में स्वास्थ्य विभाग के 332 कर्मी जहां अपनी सेवाएं देंगे। वहीं, इसकी देखरेख के लिए18 पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए हैं। एसडीएम ने बताया कि इन बूथों में सुबह 9 बजे से सायं 4 बजे तक बच्चों को दवाई पिलाई जाएगी। उन्होंने बताया की स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों द्वारा 18 व 19 जनवरी को घर- घर जाकर सर्वे किया जाएगा तथा पोलियो ड्रॉप्स पीने से छूट गए बच्चों को दवाई पिलाई जाएंगी। उन्होंने बताया कि उपमंडल के 8 अति जोखिम वाले क्षेत्रों जिनमें ईंट भट्टों, निर्माण कार्यों, क्रशर पर कार्य करने वाले श्रमिकों के अतिरिक्त गूर्जरवस्ति तथा झुंगिओं में रहने वाले प्रवासी परिवारों के बच्चों को दवाई पिलाने के लिए विशेष ध्यान रखा जाएगा, ताकि कोई भी बच्चा सुरक्षा चक्र से छूट न जाए।

उन्होंने बताया कि इस अभियान के दौरान स्वास्थ्य, आंगनबाड़ी, आशा वर्कर की सेवाओं के अतिरिक्त अन्य समाज सेवी संगठनों का भी सहयोग लिया जाएगा। एसडीएम ने इस अभियान की सफलता के लिए विशेष तौर पर परिवहन, पुलिस, विद्युत, शिक्षा विभाग व पंचायती राज संस्थाओं सहित सभी समाजसेवी संगठनों व लोगों से सक्रिय सहयोग की अपील की है। इस बैठक में बीडीओ डॉ रोहित शर्मा, उपमंडलीय आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी डॉ अशोक चंद्रा, बीएमओ डॉ नीरजा गुप्ता, तहसील कल्याण अधिकारी अनुराधा सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।