दुर्गा अष्टमी के उपलक्ष्य पर हुआ 21 कन्याओं का विशेष पूजन

दुर्गा अष्टमी के उपलक्ष्य पर हुआ 21 कन्याओं का विशेष पूजन

उज्जवल हिमाचल। रक्कड
उपमन्डल देहरा के अंतर्गत नाग मन्दिर करियाडा में चैत्र दुर्गा अष्टमी के उपलक्ष्य पर गुरुवार को 21 कन्याओं का विधिवत ढंग से पूजन किया गया। वहीं इस दौरान जहां नाग मन्दिर प्रबन्धक कुलदीप सिंह गुलेरिया के नेतृत्व में सभी कन्याओं को भिन्न-भिन्न व्यजनों का भोग लगाया। तो वहीं उक्त कन्याओं से आशिर्वाद प्राप्त कर यह नया साल सबके लिए खुशियां लाए यह कामना की।

वहीं इस दौरान हिमाचल, लुधियाना, अम्बाला आदि कई पडोसी राज्य से पहुंचे तमाम श्रदालुओं ने यहां कन्या पूजन कर विगत लम्बे अर्से से चली आ रही परम्परा को निभाया। तो वहीं नाग मन्दिर परिसर की गुफा में विराजमान मां वैष्णो देवी की पवित्र पिन्डी और मां वैष्णो देवी की गुफा के उपर प्राकृतिक कलाकृतियों के रूप में बनी पहाडी व शिव-पार्वती, नन्दीगण के दर्शन कर अपने परिवार की खुशहाली हेतू पूजा-अर्चना की।

यह खबर पढ़ेंः ज्वाला मां के मन्दिर में महागौरी की पूजा के बाद लगा हलवे पूरी का विशेष भोग

यहां पहाडी पर बनी बडी मूर्ति इन दिनों बाहर से आने वाले तमाम भक्तों के लिए आकर्षण का केन्द्र बनी हुई है। मन्दिर प्रबन्धक कुलदीप सिह गुलेरिया की अध्यक्षता में आयोजित हुए इस कन्या पूजन समारोह में लुधियाना, अम्बाला, जम्मू, देहरा-गोपीपुर, करियाडा सहित अन्य भिन्न-भिन्न प्रान्तों से यहां मन्दिर परिसर पहुचें।

तमाम भक्तों ने तमाम कन्याओं को तरह-तरह के 56 भोग लगाकर अपने परिवार की खुशहाली व कारोबार की बढौतरी के लिए आशिर्वाद प्राप्त किया। नाग मन्दिर प्रबन्धक कुलदीप सिह गुलेरिया ने बताया कि प्रत्येक नवरात्रों मे यहां भारी भक्तों की भीड़ रहती थी लेकिन इस बार पहले की उपेक्षा बहुत कम भक्तों ने हाजरी भरी।

संवाददाताः शुभम शर्मा

हिमाचल प्रदेश की ताजातरीन खबरें देखने के लिए उज्जवल हिमाचल के फेसबुक पेज को फॉलो करें।