कांगड़ा जिला में विभिन्न स्तरों पर आयोजित होगी चुनाव पाठशाला: डीसी

छूटे हुए मतदाता 04 मई तक मतदाता सूची में करवा सकते हैं नाम दर्ज

उज्ज्वल हिमाचल। धर्मशाला

जिला निर्वाचन अधिकारी डीसी हेमराज बैरवा ने कहा कि स्वीप के तहत प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए बूथ स्तर पर चुनाव पाठशाला आयोजित करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में बूथ स्तर पर मतदाता साक्षरता क्लब गठित किए गए हैं। इसमें बूथ लेवल अधिकारी नोडल अधिकारी के रूप में कार्य कर रहे हैं। चुनाव पाठशाला के माध्यम से बूथ लेवल अधिकारी मतदाता सूचियों में छुटे हुए मतदाताओं का पंजीकरण भी सुनिश्चित करवाएंगे ताकि कोई भी पात्र नागरिक मतदान से वंचित नहीं रह सके। जिला निर्वाचन अधिकारी हेमराज बैरवा ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के मुताबिक एक अप्रैल 2024 तक 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले सभी युवा अपना नाम मतदाता सूची में 04 मई 2024 तक दर्ज करवा सकते हैं।

यह जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि ने चुनाव पाठशाला कार्यक्रम में उपमंडल स्तर के अधिकारी भी विशेष तौर पर उपस्थित रहेंगे उन्होंने बताया कि चुनाव पाठशाला में मतदाताओं को वीवीपैट तथा ईवीएम के मतदान प्रक्रिया के बारे में भी विस्तार से जानकारी प्रदान की जाएगी। उपायुक्त ने कहा कि लोकसभा निर्वाचन 2024 लोकतंत्र का एक महापर्व है तथा इसमें सभी पात्र मतदाताओं की सहभागिता सुनिश्चित की जाएगी ताकि शतप्रतिशत मतदान हो सके और इसी दिशा में महिला मतदाताओं को जागरूक करने के लिए जिला कांगड़ा में पहल की गई है। उन्होंने कहा कि इससे पहले छूट हुए मतदाताओं के वोटर आईडी कार्ड बनाने का अभियान भी जिला में आरंभ किया गया जिसके सार्थक नतीजे सामने आए हैं।

स्वीप के माध्यम से युवा मतदाताओं को भी मतदान के लिए जागरूक किया

उन्होंने कहा कि स्वीप के माध्यम से युवा मतदाताओं को भी मतदान के लिए जागरूक किया गया है इसके अलावा मतदाता जागरूकता के लिए मैराथन, खेलकूद प्रतियोगिताएं इत्यादि भी आयोजित की गई हैं। उन्होंने कहा कि मतदाताओं को जागरूक करने के लिए महाविद्यालय स्तर पर भी विभिन्न कार्यक्रम भी आयोजित किए जा रहे हैं इसके साथ ही दिव्यांगों मतदाताओं को भी निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान के लिए उपलब्ध करवाई जा रही सुविधाओं के बारे में भी जानकारी दी जा रही है ताकि सभी दिव्यांग मत का प्रयोग कर सकें।

ब्यूरो रिपोर्ट धर्मशाला

हिमाचल प्रदेश की ताजातरीन खबरें देखने के लिए उज्जवल हिमाचल के फेसबुक पेज को फॉलो करें

Please share your thoughts...