जोगिंद्रनगर में 1302 मतदाताओं ने किया पोस्टल बैलेट से मतदान

20 से 26 अक्तूबर तक घर-घर चला पोस्टल बैलेट मतदान अभियान

जोगिंद्रनगर। जतिन लटावा

मंडी लोकसभा उप चुनाव को लेकर जोगिंद्रनगर विधानसभा क्षेत्र में 1302 पात्र मतदाताओं ने पोस्टल बैलेट से अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया है, जबकि 71 मतदाता किन्हीं कारणों से अपने मताधिकार का इस्तेमाल नहीं कर पाए हैं। ऐसे में लगभग 95 प्रतिशत पात्र मतदाताओं ने पोस्टल बैलेट के माध्यम से अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया है। इस बात की पुष्टि करते हुए सहायक निर्वाचन अधिकारी एवं एसडीएम जोगिंद्रनगर डॉ. (मेजर) विशाल शर्मा ने बताया कि मंडी लोकसभा उपचुनाव के दृष्टिगत निर्वाचन आयोग ने 80 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ मतदाताओं के साथ-साथ दिव्यांगजनों एवं कोविड 19 पॉजिटिव मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलेट की सुविधा प्रदान की है।

जोगिंद्रनगर विधानसभा क्षेत्र से संबंधित 1373 पात्र मतदाताओं के लिए 20 अक्तूबर से लेकर 26 अक्तूबर तक घर-घर जाकर पोस्टल बैलेट मतदान को विशेष अभियान चलाया गया, जिसके तहत 1302 मतदाताओं ने पोस्टल बैलेट के माध्यम से अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया है, जिसमें 80 वर्ष से अधिक उम्र के 1141 जबकि 161 दिव्यांग मतदाता शामिल हैं, जबकि पोस्टल बैलेट के माध्यम से किसी भी कोविड-19 संक्रमित मतदाता ने वोट देने के लिए फार्म 12डी भरकर नहीं दिया था।

उन्होंने बताया कि पोस्टल बैलेट मतदान अभियान को पूरा करने के लिए कुल 6 टीमों का गठन किया गया था, जिन्होंने पात्र मतदाताओं के घर-घर पहुंचकर इस मतदान प्रक्रिया को पूरा किया है। जिन मतदाताओं को पोस्टल बैलेट मतदान की सुविधा उपलब्ध हो गई है, अब ऐसे मतदाता सामान्य तौर पर मतदान केंद्र में जाकर ईवीएम के माध्यम से मतदान नहीं कर सकेंगे।