विश्व बैंक की सहायता से कांगड़ा में स्टार प्रोजेक्ट के तहत 54 पाठशाला का हुआ चयन

विश्व बैंक की सहायता से कांगड़ा में स्टार प्रोजेक्ट के तहत 54 पाठशाला का हुआ चयन

उज्जवल हिमाचल। नूरपुर
शिक्षा खंड नूरपुर के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सुलयाली में समग्र शिक्षा अभियान के तत्वाधान में पांच दिवसीय प्री-प्राइमरी कार्यशाला समापन के अवसर पर जिला परियोजना अधिकारी विनोद चौधरी ने मुख्य अतिथि के रुप में शिरकत की।

कार्यशाला में अध्यापकों द्वारा प्री-प्राइमरी बच्चों के लिए सीखी व बनाई शिक्षण अधिगम सामग्री का अवलोकन करते हुए जिला परियोजना अधिकारी ने बताया कि विश्व बैंक की सहायता से जिला कांगड़ा में स्टार प्रोजेक्ट के अंतर्गत 54 पाठशाला का चयन हुआ है। नन्हे-मुन्ने बच्चों के लिए इसके अंतर्गत विभिन्न गतिविधियों के लिए सामग्री प्रदान की जा रही है।

अध्यापकों द्वारा कार्यशाला में तैयार की गई अधिगम सामग्री की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति के अंतर्गत छोटे बच्चों के विकास और रचनात्मकता को बढ़ावा देने के लिए पाठशालाओं में इन्हें उतारना अध्यापक का दायित्व है।

यह भी पढ़ेंः राजकीय महाविद्यालय नगरोटा सूरियां में कैरियर मार्गदर्शन कार्यशाला का आयोजन

खंड प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी रामगोपाल पलाया ने बताया कि 26 दिसंबर से 30 दिसंबर 2022 तक 54 पाठशालाओं के प्री-प्राइमरी अध्यापकों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया व कार्यशाला में अध्यापकों द्वारा विभिन्न विषयों पर प्रस्तुति दी गई। मुख्य अतिथि को शालटोपी पहना कर स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

खंड स्रोत समन्वयक शैलेंद्र बलौरिया के अनुसार अध्यापकों को ठहराने के लिए रेस्ट हाउस व होटल के कमरे बुक किए गए थे ताकि सर्दी के मौसम में कोई परेशानी न आए। जिला के विभिन्न खंडों से आए हुए अध्यापकों को खाने और ठहराने की व्यवस्था में अध्यापक संजीवन कुमार, विपन कौशल, हैप्पी कुमार ,विपिन कुमार इत्यादि की विशेष भूमिका रही।

इस अवसर पर वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सुलयाली के प्रधानाचार्य वीरेंद्र गुलेरिया व केंद्रीय मुख्य शिक्षक कुसुम गुलेरिया विशेष रूप से उपस्थित रहे।

संवाददाताः विनय महाजन

हिमाचल प्रदेश की ताजातरीन खबरें देखने के लिए उज्जवल हिमाचल के फेसबुक पेज को फॉलो करें।