प्रदेश सरकार राज्य में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए बचनबद्धरू कर्नल डॉ. धनीराम शांडिल

उज्जवल हिमाचल। नूरपुर
नूरपुर में आज स्वास्थ्य, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता श्रम एवं रोजगार मंत्री कर्नल डॉ. धनीराम शांडिल ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए बचनबद्ध है। यह बात उन्होंने आज नूरपुर में पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए कही। इस अवसर पर कांग्रेस के पूर्व विधायक अजय महाजन भी उनके साथ उपस्थित रहे।

उन्होंने कहा कि अस्पतालों में कोविड काल में आउटसोर्स पर लगे कर्मियों के हितों की सुरक्षा के लिए सरकार एक समिति गठित करने बारे विचार कर रही है।स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश के अस्पतालों में डॉक्टरों तथा स्वास्थ्य कर्मियों की कमी को देखते हुए सरकार बहुत जल्दी इन पदों की भर्ती करेगी। उन्होंने कहा कि रेडियोलॉजिस्ट की कमी को दूर करने के लिए डॉक्टरों को 6 महीने का ब्रिज कोर्स करवाया जाएगा ताकि रेडियोलॉजी विभाग के उपकरणों को संचालित किया जा सके।

फार्मा कंपनियों द्वारा बनाई जा रही दवाइयों की गुणवत्ता के बारे में बात करते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि दवाइयों को बनाने में गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखा जाएगा। अगर गुणवत्ता में कोई अनियमितता पाई गई तो दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। प्रदेश सरकार राज्य के लोगों को निःशुल्क इलाज़ मुहैया करवाने के लिए प्रतिबद्ध है। इसके लिए प्रदेश के लोगों को हिम केअर की सुविधा निरंतर मिलती रहेगी।

यह खबर पढ़ेंः किसानों को परंपरागत तथा प्राकृतिक खेती के लिए प्रोत्साहित व जागरूक करें वैज्ञानिकर: कृषि मंत्री

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार सभी पात्र महिलाओं को चरणबद्ध तरीके से पेंशन देगी। इसके तहत सबसे पहले प्रथम चरण में 2.31 लाख महिलाओं को 1500 रुपये प्रतिमाह पेंशन प्रदान की जाएगी। उन्होने कहा कि कोविड काल को देखते हुुए वैक्सीन के लिऐ भारत सरकार को इस बारे में जनहित हेतु अवगत करवाया दिया है। नूरपुर का वीएमओ ऑफिस जो अभी तक गंगथ के नाम से सरकारी दस्तावेज मे चल रहा है।

उसका कार्यालय नूरपुर में चल रहा है। सरकार इस मामले पर जनहित में कदम उठायेगी। इसके बाद स्वास्थ्य मंत्री ने नूरपुर के सिविल हॉस्पिटल का दौरा किया तथा व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने अस्पताल के अधिकारियों, डॉक्टरों तथा स्वास्थ्य कर्मियों से बातचीत की तथा अस्पताल में मुहैया करवाई जा रही विभिन्न सुविधाओं बारे जानकारी ली।

उन्होंने अस्पताल में भर्ती मरीजों का कुशलक्षेम जान उनके स्वास्थ्य होने की कामना की।् स्वास्थ्य मंत्री ने अस्पताल का बेहतर प्रबंधन देख डॉक्टरों की प्रशंसा भी की। उन्होंने कहा कि इस हॉस्पिटल में सभी जरूरी चीजें तथा स्टाफ उपलब्ध करवाया जाएगा ताकि मरीजों को किसी भी असुविधा का सामना न करना पड़े। इस अवसर पर एसडीएम गुरसिमर सिंह, एसपी नुरपुर अशोक रतन, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुशील कुमार शर्मा जिला कांगडा, सीडीपीओ रमेश कुमार इत्यादी उपस्थित रहे।

संवाददाताः विनय महाजन

हिमाचल प्रदेश की ताजातरीन खबरें देखने के लिए उज्जवल हिमाचल के फेसबुक पेज को फॉलो करें।