अफीम की खेती करने पर तीन गिरफ्तार

शैलेश शर्मा । चम्बा
जिले में चरस तस्करों से जुड़े मामले तो रोजाना देखने को मिल जाते है पर अब लोगों के होंसले इतने कर बुलंद हो चले है कि लोग अब अपने खेतों में नशे की बढ़िया खेती अफीम को उगाने से भी गुरेज नहीं कर रहे है। ऐसा ही एक मामला चम्बा जिले की मसरुन्ड पंचायत में देखने को मिला है। पुलिस को मिली एक गुप्त सूचना के आधार पर थाना पुलिस चम्बा ने पंचायत मसरूण्ड के पंगलुइ गांव में छापा मारा तो देखने पर मिला कि उस गांव के खेतो में वहीं के रहने वाले लोगों ने अफीम के पौधों की बिजाई की गई है।  जिसे मोके पर पुलिस ने पकड़ा। 
चम्बा मुख्यालय से करीब 35 किलोमीटर दूर पंचायत मसरूण्ड का यह वही पंगलुइ गांव है जंहा पुलिस को अफीम की गैर क़ानूनी खेती करने का मामला मिला है। इसकी पुष्टि करते हुए डीएसपी चम्बा अजय कुमार ने बताया कि आज थाना पुलिस चंबा को एक खुफिया जानकारी मिली कि पगलुई गांव के तीन आदमियों ने घर से कहीं दूर उनके जो खेत हैं उन्होंने वहां अपने खेतों में अफीम की खेती कर रखी है तो इस सूचना के आधार पर हमारी टीम पुलिस थाना सदर से गई तो उन्होंने वहां जाकर वहां उनके खेतों की छानबीन की  और वहां पर जाकर देखा और और लोगों से भी पता किए कि यह खेत किसके हैं तो चेक करने के बाद हमें पता लगा है कि वहां पर एक निहालचंद पुत्र खडगु, कैलाश चन्द पुत्र निदिया राम, और रविन्द्र कुमार पुत्र धनी राम जोकि यह तीनों ही पंगलुई गांव के ही रहने वाले है और लगभग इन तीनों की उम्र 42,साल से लेकर 67,साल तक की है और इन तीनों ने ही अपने गांव में अफीम की खेती जो है करी हुई थी जिसमें कि निहालचंद के खेत से हमें 95,पोधे, कैलाश चन्द के खेत से 60, पोेधे और रविन्द्र कुमार के खेत से 15, पॊधे जो है मिले है।

डीएसपी चंबा अजय कुमार ने अन्य जानकारी देते हुए बताया की कि इन तीनों के खिलाफ सदर थाना में इनके एफआईआर दर्ज करी जा रही है इसकी छानबीन भी करी जाएगी और उसके बाद राजस्व विभाग से रिपोर्ट ली जाएगी कि क्या वास्तव में यह खेत वाक्य में उनके नाम पर दर्ज है और अगर ऐसा पाया जाता है कि यह खेत उन्हीं के नाम पर है तो नियमानुसार गिरफ्तारी भी की जाएगी और मुकदमा भी चलाया जाएगा । उन्होंने बताया कि इन तीनों के खिलाफ एनडीपीएस के खिलाफ मामला दर्ज किया जाएगा । उन्होंने यह भी बताया एक सप्ताह पहले इसी तरह का एक मामला पुलिस थाना खैरी में भी जो इलाका पड़ता है उस उस क्षेत्र में भी इसी तरह से गैरकानूनी अफीम की खेती का मामला सामने आया था और उसमें भी मामला दर्ज किया गया था।