मास्क लगाकर सुमित सारिका के साथ सोलन में लेंगे सात फेरे

पंकज शर्मा। ज्वालामुखी

देश में कोरोना संक्रमण के बाद लगे लॉकडाउन के बीच जहां कई जगह शादी आदि कार्यक्रम रद्द कर दिए गए हैं। वहीं, ज्वालामुखी के चंगर क्षेत्र नाहलियां में अनोखी शादी देखने को मिली। न बैंड बाजा, न ताम-झाम, न नाते-रिश्तेदारों का हुजूम और न ही प्रीतिभोज, सात लोगों के बीच पूरे विधि-विधान से शादी हो रही है। दूल्हा समेत सभी 7 बाराती मास्क लगाकर सोलन जा रहे हैं। कोरोना संक्रमण से बचने के लिए लॉकडाउन चल रहा है।

इस समय होने वाली शादियां भी मास्क लगाकर हो रही है। नाहलियां के दूल्हे सुमित जो कि प्राइवेट कार्य करते हैं। आज सोलन अपने मामा व अन्य 5 रिस्तेदारों के साथ सोशल डिस्टेंस की पालना करते हुए बारात सोलन के अर्की में सारिका के घर लेकर जा रहे हैं। दूल्हे सुमित ने बताया कि वर-वधु पक्ष के लोग पूर्णतया सोशल डिस्टेंस की पालना करेंगे व मास्क लगाएंगे और सेनेटाइजर का भी प्रयोग करेंगे।

दूल्हे ने बताया कि कोरोना के कारण वे सिर्फ 7 लोगों को साथ लेकर जाएंगे और सोशल डिस्टनेंस व मास्क लगाना नही भूलेंगे। उन्होंने बताया उनका सपना धूमधाम से शादी करने का था, पर वैश्विक महामारी के कारण यह सपना थोड़ा अधूरा रह गया, पर सभी की चिन्ता करते हुए और समाज व प्रसाशन का साथ देते हुए वे परिणय सूत्र में बंधेंगे।

दूल्हे सुमित के मामा ओंकार ने बताया कि सोशल डिस्टेंस की पालना करते हुए शादी की रस्मों रिवाजों को पूरी तरह से निभाया जाएगा। इस शादी में न तो कोई फोटोग्राफर था न कोई बैंड बाजा है और न ही कोई हलवाई था। यह बिल्कुल सादगी पूर्ण शादी होगी। कोरोना की महामारी के बीच हुए लॉकडाउन में रस्में और रिवाज बदल गए हैं और शादी हो या फिर खुशी का अन्य मौका। इजहार के तरीके भी बदल गए हैं।