हिमाचल : सड़कों व पुलों के निर्माण पर व्यय होंगे 4502 करोड़ : सरवीन चौधरी

उज्जवल हिमाचल ब्यूरो। धर्मशाला

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीन चौधरी ने कहा कि सड़कों का किसी भी क्षेत्र के विकास में महत्वपूर्ण योगदान रहता है तथा प्रदेश सरकार राज्य के हर गांव को सड़क सुविधा से जोड़ने के कार्य को तेजी से आगे बढ़ा रही है। उन्होंने बताया कि वर्तमान वित्त वर्ष में प्रदेश में सड़कों, पुलों के निर्माण तथा आवश्यक रख-रखाव के लिए 4502 करोड़ रुपये बजट का प्रावधान किया गया है।

सरवीन चौधरी आज शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के बसनूर गोजू में 80 लाख की लागत से बनने वाले गड़पा पुल के ऊपर 25 मीटर स्पैन का शिलान्यास करने के उपरांत बोल रहीं थी। इसके उपरांत सरवीण चौधरी ने 4 करोड़ 64 लाख की लागत से बनने वाले चंबी खडड पर मकरोटी से भैरुँ सन्द सड़क व पुल का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि इस पुल व सड़क के बनने से इस क्षेत्र के लोगों को लाभ होगा। साथ ही 1 करोड़ की लागत से बनने वाली रजोल डोला भाटी सड़क का कार्य पूर्ण करने के लिए सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिए । इसके अतिरिक्त उठाऊ पेयजल योजना के सुधार के लिए र 200.87 लाख स्वीकृत हुए हैं इस स्कीम में 3 नम्बर ट्यूब वैल बोर हो चुके हैँ ।

  • सरवीन ने मकरोटी में पौधरोपण कार्यक्रम में की शिरकत

इसके उपरांत सरवीण चौधरी ने मकरोटी में पौधरोपण कार्यक्रम में भाग लिया। इस अवसर पर उन्होंने रुद्राक्ष का पौधा रोपित किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार वन संरक्षण को प्राथमिकता दे रही है और भू-जल स्तर बढ़ाने को महत्व दे रही है ताकि स्थानीय लोगों की पेयजल और सिंचाई संबंधी आवश्यकता को पूरा किया जा सके। उन्होंने कहा कि इस वर्ष वन विभाग ने 14000 हेक्टेयर वन क्षेत्र में लगभग 1.40 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। उन्होंने बताया कि शाहपुर वन मण्डल में भी 9 हैक्टेयर क्षेत्र में 7200 पौधे रोपित करने का लक्ष्य रखा गया है।
उन्होंने कहा कि वन है तो कल है इसलिए वनों को संरक्षित रखने के अवश्य रोपित लिए सभी नागरिकों की सामुहिक जिम्मेवारी बनती है। उन्होंने सभी लोगों से एक-एक पौधा करने के उपरांत पौधे का संरक्षण करने की भी अपील की।


सरवीन ने कहा कि प्रदेश में बालिकाओं के सशक्तिकरण और हरित आवरण को बढ़ाने के लिए एक बूटा बेटी के नाम कार्यक्रम शुरू किया गया है।उन्होंने कहा कि इस वर्ष वन विभाग नगर परिषदों और पंचायतों के वार्ड सदस्यों को अपने संबंधित क्षेत्रों में स्थानीय समुदायों की सहायता से पौधरोपण के लिए 51-51 पौधे प्रदान कर रहा है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष रेडक्राॅस द्वारा एक लाख अतिरिक्त पौधे भी रोपित किए जाएंगे तथा शाहपुर वन मण्डल में 193 वार्ड में 9843 पौधे वितरित किये जाएंगे ।

  • सरवीन चौधरी ने सुनी समस्याएं

इस दौरान सरवीन चौधरी ने मकरोटी के लोगों की समस्याओं को सुना। अधिकतर समस्याओं का मौके पर ही समाधान कर दिया तथा शेष समस्याओं के समाधान के लिए सम्बंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि प्राथमिकता के आधार पर लोगों की समस्याओं का निपटारा करें ताकि लोगों को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़ें। इस अवसर पर अधिशाषी अभियंता ( लोक निर्माण विभाग ) विजय कुमार वर्मा, वन मण्डल अधिकारी धर्मशाला डॉ संजीव शर्मा, वन व कक्षेत्र अधिकारी एस एस पठानिया, एस डी ओ लोक निर्माण विभाग विवेक कालिया, एसडीओ बलबीत,एसडीओ आई पी एच अनिल, जे ई आई पी एच ऋषभ, जे ई लोक निर्माण विभाग अंकुश कुमार , जे ई वेद ब्रत , जे ई राजन सूद, मण्डलाध्यक्ष प्रीतम चौधरी, महासचिव अमरीश परमार, बी डी सी मोनी बाला, प्रधान मकरोटी कृष्ण कुमार , प्रधान घरोह तिलक शर्मा, प्रधान रेहलु सीमा, प्रधान डोहब राजीव, प्रधान नेरटी रजनी देवी, उप प्रधान नेरटी शेर सिंह , पूर्व चेयरमैन अश्वनी चौधरी , योग राज चड्ढा , राकेश मनु , अशोक सोनी, हरनाम सिंह, जोगिंदर कुमार व काफी संख्या में लोग उपस्थित रहे ।