IGMC शिमला में जल्द ही शुरू होगी रोबोटिक सर्जरी,प्रबंधन जल्द सरकार को भेजेगा प्रस्ताव

Robotic surgery will start soon in IGMC Shimla, management will send proposal to government soon
IGMC शिमला में जल्द ही शुरू होगी रोबोटिक सर्जरी,प्रबंधन जल्द सरकार को भेजेगा प्रस्ताव

शिमलाः गंभीर बीमारी से ग्रस्त रोगियों को अब सर्जरी के लिए प्रदेश के बाहर का रुख नही करना होगा। IGMC शिमला में जल्द ही रोबोटिक सर्जरी शुरू होगी। इसके लिए अस्पताल प्रबंधन प्रदेश सरकार को जल्द प्रस्ताव भेजेगा। प्रस्ताव को मंजूरी मिलते ही रोबोटिक मशीन खरीदकर ऑपरेशन शुरू किए जा सकेंगे।

आईजीएमसी के जनरल सर्जरी विभाग के अध्यक्ष डॉ. आरएस झोबटा ने बताया कि जटिल सर्जरी के लिए मरीजों को प्रदेश के बाहर का रुख करना पड़ता है। अगर रोबोटिक सुविधा यहां IGMC में उपलब्ध हो जाये तो प्रदेश के लोगों को बड़ी राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ेंः रावमापा धमेटा में चल रहे सात दिवसीय शिविर का आज हुआ समापन

उन्होंने कहा कि शरीर के कई भागों को ऑपरेट करने में बड़ी कठिनाई आती है तथा कई भाग तक पहुंचना मुश्किल होता है। इस सर्जरी के माध्यम से उन भागों तक पहुंच कर रोग आसानी से दूर किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि सरकार को रोबोटिक सर्जरी का प्रस्ताव भेजने पर मंथन हो रहा है और जल्द ही इसे सरकार को भेजा जाएगा।

रोबोटिक सर्जरी को लेकर अगर सरकार मंजूरी देती है तो आंत, कैंसर, लिवर समेत गंभीर बीमारियों के मरीजों को इसका लाभ होगा। डॉ. झोबटा ने बताया कि रोबोटिक सर्जरी में एक चिकित्सक कंसोल में बैठकर सर्जिकल साधनों की मदद से पेट के कैंसर, बड़ी आंत, प्रोस्टेट और लिवर के कैंसर का ऑपरेशन आसानी से और जल्दी कर सकेगा। इसके लिए IGMC के पास दक्ष चिकित्सक भी हैं। रोबोटिक मशीन की कीमत लगभग 25 करोड़ तक है। अभी पीजीआई चंडीगढ़ के चिकित्सक इस तरीके से सर्जरी करते हैं।

संवाददाताः ब्यूरो शिमला

हिमाचल प्रदेश की ताजातरीन खबरें देखने के लिए उज्जवल हिमाचल के फेसबुक पेज को फॉलो करें।

 

Please share your thoughts...