स्वच्छ भारत मिशन के तहत हमीरपुर ने हासिल किया देश भर में तीसरा और प्रदेश में प्रथम स्थान

Under the Swachh Bharat Mission, Hamirpur achieved the third position in the country and the first in the state
स्वच्छ भारत मिशन के तहत हमीरपुर ने हासिल किया देश भर में तीसरा और प्रदेश में प्रथम स्थान

हमीरपुरः स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) में लगातार सराहनीय कार्य कर रहे जिला हमीरपुर के नाम एक और उपलब्धि दर्ज हुई है। स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) की थ्री-स्टार रैंकिंग में इस जिले को पूरे देश में तीसरे स्थान पर और प्रदेश में पहले स्थान पर आंका गया है। सोमवार को पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय की ओर से आयोजित वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान देश भर के जिलों के लिए यह रैंकिंग जारी की गई।

इस अवसर पर उपायुक्त देवश्वेता बनिक ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अंतर्गत जिला हमीरपुर की सभी ग्राम पंचायतों में व्यक्तिगत एवं सामुदायिक शौचालयों के निर्माण के साथ-साथ इनके उपयोग के अतिरिक्त ठोस एवं तरल कचरे का सही प्रबंधन भी सुनिश्चित किया जा रहा है।

यह भी पढ़ेंः अवंतिका ने बिना कोचिंग के डॉक्टरी लाईन में किया मुकाम हासिल

इसी क्रम में नवंबर 2021 में जिला हमीरपुर में स्वच्छ सर्वेक्षण-ग्रामीण के अंतर्गत सभी पंचायतों का मूल्यांकन किया गया। उपायुक्त ने बताया कि इसके तहत किए गए व्यापक सर्वेक्षण के दौरान संबंधित सेवाओं का मूल्यांकन, लोगों से सीधी बातचीत और लोगों की फीडबैक सहित सभी पहलुओं को शामिल किया गया।

इस व्यापक सर्वेक्षण में जिला हमीरपुर पूरे देश में तीसरे और प्रदेश में पहले स्थान पर रहा है। इसके लिए स्वच्छ भारत मिशन से संबंधित जिला की पूरी टीम और समस्त जिलावासी बधाई के पात्र हैं। उपायुक्त ने बताया कि ओडीएफ-प्लस में भी जिला हमीरपुर बेहतर कार्य कर रहा है।

वीडियो कांफ्रेसिंग के दौरान उपायुक्त के अलावा एडीसी जितेंद्र सांजटा, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी राजकुमार और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

संवाददाताः ब्यूरो हमीरपुर

हिमाचल प्रदेश की ताजातरीन खबरें देखने के लिए उज्जवल हिमाचल के फेसबुक पेज को फॉलो करें।

 

Please share your thoughts...