- Advertisement -spot_img
5.5 C
Shimla
Sunday, March 26, 2023

खाना खजाना मेरी खाद्य विरासत विषय पर मंडी में कई प्रतियोगिताओं का हुआ आयोजन

Must read

उज्जवल हिमाचल। मंडी
भारतीय सांस्कृतिक निधि(इंटैक) के मंडी अध्याय के द्वारा आज राजकीय विजय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में सातवीं कक्षा से लेकर 9वीं कक्षा तक छात्र व छात्राओं के लिए “खाना खजाना मेरी खाद्य विरासत“ विषय पर चित्रकला व निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में 15 स्कूलों से लगभग 150 विद्यार्थियों ने भाग लिया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में एसपी मंडी शालिनी अग्निहोत्री और विशिष्ट अतिथि के रूप में एसडीएम सदर मंडी रितिका जिंदल विशेष रूप से उपस्थित रहीं। इस प्रतियोगिता में बनाए गए चित्रों और निबंधों का मूल्यांकन दिल्ली को भेजा जाएगा, जहां 100 क्षेत्रीय विजेता और 10 राष्ट्रीय विजताओं का चुनाव होगा।

यह भी पढ़ेंः ज्ञान ज्योती कॉलेज में फ्रैशर पार्टी का हुआ आयोजन

इस प्रतियोगिता की खास बात यह रही कि इसमें ग्रामीण स्कूलों के छात्रों ने भी भाग लिया। इसका मुख्य उद्देश्य छात्रों में अपने क्षेत्रों की खाद्य विरासत और यहां के पुराने खाद्यान्नों के बनाने के तरीकों के लिए अनूठे बर्तनों इस्तेमाल और इन्हें बनाने के विशेषज्ञ के बारे जानकारी देना था।

चैप्टर के सह संयोजक अनिल कुमार शर्मा ने कहा कि इस प्रकार के आयोजनों से छात्रों में अपनी विरासत और संस्कृति के संरक्षण के लिए नई ऊर्जा पैदा करनी में मदद मिलेगी। इस प्रतियोगिता में दो ग्रामीण स्कूल जिसमें वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बाड़ी गुमानु तथा ऑक्सफोर्ड स्कूल कोटली व शहरी क्षेत्र के लगभग कुल 15, स्कूलों के लगभग 150 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया।

एसडीएम रितिका जिंदल ने कहा कि यह बहुत ही सराहनीय कार्य है। इस प्रकार के आयोजन से नई पीढ़ी को अपने प्राचीन खाद्य पदार्थों के प्रति रुचि और जानकारी प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि विश्व में उपलब्ध खाद्य संस्कृति को अपनाना अच्छी बात है लेकिन अपनी पहाड़ी व्यंजनों और संस्कृति को भूलाना अच्छी बात नहीं है।

संवाददाताःउमेश भारद्वाज

हिमाचल प्रदेश की ताजातरीन खबरें देखने के लिए उज्जवल हिमाचल के फेसबुक पेज को फॉलो करें।

 

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest News

%d bloggers like this: