बड़ी खबर: हिमाचल में बनी 9 दवाओं के सैंपल फेल, सेहत से हो रहा खिलवाड़

Big news: Samples of 9 medicines made in Himachal fail, playing with health
हिमाचल में बनी अल्सर, दर्द निवारक समेत नौ दवाओं के सैंपल फेल

बद्दी : हिमाचल में बनी 9 दवाओं के सैंपल फेल हो गए हैं। केंद्रीय दवा नियंत्रक मानक संगठन (सीडीएससीओ) ने इस माह का ड्रग अलर्ट जारी किया है। देशभर में कुल 50 दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं जिनमें हिमाचल की 9 दवाएं शामिल हैं। सीडीएससीओ ने देश में 1280 दवाओं के सैंपल जांच के लिए भेजे थे, जिनमें से केवल 1230 दवाएं ही मानकों पर खरी उतरी हैं। हिमाचल में जिन दवाओं के सैंपल हुए हैं उनमें अधिकांश कैंसर, बुखार, एंटीबायोटिक, दर्द, उल्टी व विटामिन इत्यादि से संबंधित हैं।

यह भी पढ़ें : स्कॉलर इंटरनेशनल स्कूल के छात्रों ने जीता कराटे में एक्सीलेंस अवार्ड

ड्रग विभाग ने इसका संज्ञान लेते हुए बाजार से इनके स्टॉक को रिकॉल करने के आदेश भी जारी कर दिए हैं। सीडीएससीओ से मिली जानकारी के अनुसार मैसर्ज लाइफ विजिन हैल्थेयर झाड़माजरी बद्दी से लिए गए बुखार की दवा ऐयरमोल -650 का सैंपल फेल पाया गया है। इसी प्रकार मैसर्ज डी.एम. फार्मा प्राईवेट लिमिटेड भूड बद्दी से लिए गए गैस्टिक की दवा ऐसोलिप 40, मैसर्ज सलुस फार्मास्यूटिकल बद्दी से लिए गए अल्सर की दवा कैनटॉप – 40, मैसर्ज शिवा बायोजैनिटिक लेबारेट्रीज बद्दी की दर्द निवारक दवा पामागिन – पी, मैसर्ज जी लेबोरेट्रीज पांवटा साहिब की दर्द निवारक दवा डायकोविन – प्लस, हैल्थ बायोटैक नालागढ़ की लीवर की दवा बीकॉन – एल का सैंपल भी फेल पाया गया है। मैसर्ज एएनजी लाइफ साइंस इंडिया बद्दी की ओडासार्टन, हीलक्यूर लाइफ सांइसेज बद्दी खांसी की दवा ब्रो हेक्सीन हाईड्रोक्लोराइड व मैसर्ज पुष्कर फार्मा खेड़ी काला अंब बेहोशी का इंजैक्शन मिडाजोलम का सैंपल फेल हुआ है।

सभी उद्योगों को नोटिस जारी : मारवाह

राज्य दवा नियंत्रक नवनीत मारवाह ने बताया कि ड्रग विभाग ने इसका संज्ञान लेते हुए उन सभी उद्योगों को नोटिस जारी कर दिए हैं जिनके सँपल फेल हुए हैं। यही नहीं बाजार से इनके स्टॉक को रिकॉल करने के आदेश भी जारी कर दिए हैं। ड्रग निरीक्षक को इन सभी उद्योगों का निरीक्षण करने के भी निर्देश दिए हैं।

संवाददाता : सुरेंद्र सिंह सोनी

हिमाचल प्रदेश की ताजातरीन खबरें देखने के लिए उज्जवल हिमाचल के फेसबुक पेज को फॉलो करें।

Please share your thoughts...