अवैध खनन को रोकने के लिए चक्की में लगा पुलिस का पहरा

अवैध खनन को रोकने के लिए चक्की में लगा पुलिस का पहरा

उज्जवल हिमाचल। नूरपुर
अवैध खनन की चक्की में पिस रही उपमंडल नूरपुर की प्रमुख नदी चक्की खड्ड के तहत आते खन्नी क्षेत्र में प्रभावशाली खनन माफिया द्वारा किए जा रहे अवैध खनन को रोकने के लिए सरकार ने कड़ा एक्शन लेते हुए पुलिस की एक टुकड़ी तैनात कर दी है जोकि क्षेत्र में अपनी कड़ी निगरानी रखते हुए अवैध खनन को रोकेगी।

पुलिस की इस टीम में एक एएसआई, एक हैड कांस्टेबल के साथ आठ कांस्टेबल तैनात किए गए हैं, जोकि पिछले दो दिन से उक्त क्षेत्र में अपनी पैनी नजर रखे हुए हैं। गौरतलब है कि चक्की खड्ड में लंबे समय से धड़ल्ले से हो रहा अवैध खनन न केवल खनन नीति को ठेंगा दिखाकर नियमों की धज्जियां उड़ा रहा था।

खड्ड किनारे स्थानीय लोगों की निजी उपजाऊ भूमि को भी लगातार लीलता जा रहा था। वर्तमान में हालात य़ह हैं कि अवैज्ञानिक और अवैध ढंग से हो रहे खनन के कारण चक्की खड्ड कई मीटर गहरी हो चुकी है। इसके कारण क्षेत्र का जल स्तर भी लगातार गहराता जा रहा है, किनारे पर पेयजल और सिंचाई योजनाओं पर भी संकट के बादल छा चुके हैं।

यह भी पढ़ें : बच्चियों के स्वास्थ्य और पोषण पर दें पूरा ध्यानः केवल सिंह पठानिया

स्थानीय लोगों की माने तो खनन माफिया की धक्केशाही पर लंबे समय से अंकुश लगाने की मांग उठती आ रही थी। लेकिन छोटी मोटी कार्यवाही करके माफियाओं पर कोई ठोस कार्यवाही नहीं होती थी। चक्की में अवैध खनन को रोकने के लिए खन्नी क्षेत्र के लोगों का प्रतिनिधिमंडल गत दिनों मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू से नूरपुर में मिला था और शिकायत दी थी कि चक्की खड्ड में खन्नी के लोगों की मौजा पैल में निजी भूमि को प्रभावशाली खनन माफिया दिन रात धक्केशाही करते हुए बुरी तरह नोच रहा है।

इसके कारण उनकी निजी उपजाऊ भूमि का अस्तित्व मिटाया जा रहा है, तो बची खुची भूमि टीलों में परिवर्तित हो चुकी है। अवैध खनन के कारण लगातार गहरी होती जा रही खड्ड के कारण अनेक पेयजल और सिंचाई योजनाओं को भी भारी खतरा हो चुका है। मुख्यमंत्री ने शिष्टमंडल को आश्वस्त किया था कि शीघ्र ही इस मामले पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।
इसी के चलते सरकार ने अब चक्की खड्ड में पुलिस का पहरा लगा दिया है। मुख्यमंत्री द्वारा लिए गए एक्शन के लिए स्थानीय लोगों ने सरकार का धन्यवाद किया है। यह जानकारी नूरपुर जिला पुलिस अधीक्षक अशोक रत्न ने देते हुए कहा कि स्थानीय लोगों की शिकायत और सरकार के आदेश पर चक्की के खन्नी क्षेत्र में पुलिस बल की तैनाती की गई है।

इस में दस जवानों की टीम गठित की गई है। एक एएसआई, एक हैड कांस्टेबल के साथ आठ कांस्टेबल तैनात कर दिए गए हैं जोकि अवैध खनन पर कड़ी नजर रखेंगे।

संवाददाताः विनय महाजन

हिमाचल प्रदेश की ताजातरीन खबरें देखने के लिए उज्जवल हिमाचल के फेसबुक पेज को फॉलो करें।

Please share your thoughts...